गरम पानी पीने के 10 फायदे - 10 Benefits of Drinking Warm Water

गरम पानी पीने के फायदे 

दोस्तों जल अर्थात पानी हमारे जीवन का अंग है और हमारी जरूरत भी। हमारा शरीर 5 तत्वों से बना है।  हमारे शरीर में 70% पानी है।  पानी पीना हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सांस लेना।  इस लिए जल को जीवन कहा गया है।  दोस्तों पानी पीना सिर्फ जरुरत नहीं बल्कि यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. अगर पानी गरम पिया जाये तो और भी बढ़िया हो जाता है। गरम पानी हमारे शरीर में से कई बीमारिया दूर करता है।  तो चलिए दोस्तों हम गरम पानी से होने वाले फायदों के बारे में जानते है :

गरम पानी पीने के फायदे : 

1) वजन काम करे (Weight Loss) : सुबह को गरम पानी पीने से शरीर में से चर्बी ख़तम होती है।  अगर पानी में नीबू का रास मिलकर पिया जाये तो मोटापा काम होता है।

2) भूख बढ़ाये (Increase Hunger) : गरम पानी पीने से हमें भूख अच्छी लगाने लगती है।  क्योकि हमारे पेट का Metabolism सही हो जाता है और भूख बढ़ती है और खाने के प्रति अरुचि ख़तम होती है।

3) रक्त संचार को अच्छा करे (Improve Blood Circulation) : गरम पानी पीने से हमारे शरीर में रक्त का संचार अच्छे तरीके से होता है जिससे चेहरे पर ग्लो भी बढ़ता है और कई रक्त संचार सही होने से कई बीमारिया भी सही होती है।

4) पेट कम करे (Loose Belly Fat) : गरम पानी पीने से हमारे शरीर से चर्बी ख़तम होती है जिससे बढ़ा हुआ पेट भी काम होता है।

5) नाक और गले की समस्या (Nose & Throat Problem) : गरम पानी पीने से नाक और गले की समस्या का भी हल होता है।  नाक और गले में होने वाली खराश में गरम पानी हमें रहत देता है।

6) विषैले तत्व ख़तम करे (Eliminate Toxic Elements) : गरम पानी पीने से हमारे शरीर में से कई विषैले तत्व बाहर निकल जाते है, जिससे कई बीमारिया ठीक होती है।

7) मासिक धरम में राहत (Relief in Monthly Periods) : गरम पानी पीने से सित्रियो को मासिक धरम में होने वाली पीड़ा से रहत मिलती है।  मासिक धरम के दौरान होने वाला दर्द काफी कम होता है।

8) थकावट को दूर करे (Remove Fatigue) : गरम पानी पीने से रकत का संचार अच्छा होता है जिससे थकावट काम होती है।

9 ) चेहरे को चमकदार बनाये (Increase Glow On Face) : गरम पानी पीने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है जिससे चेहरे पर Glow बढ़ता है।

10) पेट को साफ़ करे (Clean the Stomach) : गरम पानी पीने से हमारा पेट साफ़ रहने लगता है जिससे कबाज़, एसिडिटी, गैस इत्यादि से रहत मिलती है।

सावधानी (Caution) :
कृपया पानी खड़े होकर न पिए।  पानी बैठ कर ही पिए।  बैठकर पानी पीने से घुटनो की समस्या से रहत मिलती है। हो सके तो पानी घूँट - घूँट कर ही पिए।

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

chitika ads